यह आर्टिकल आप अंग्रेजी में भी पढ़ सकते है।

 
हाल ही में हमने मौजूदा एल्यूमीनियम विंडो को बदलने के बारे में ठेकेदार के साथ चर्चा की थी:

ठेकेदार के अनुभव के अनुसार, वे कहते हैं कि एल्यूमीनियम खिड़की के फ्रेम इन दिनों मांग में हैं क्योंकि यह लकड़ी के फ्रेम की तुलना में सस्ता विकल्प है, इसके अलावा रखरखाव की लागत अपेक्षाकृत कम है और सकारात्मक के अलावा यह लंबे समय तक चलने वाला है।

अपनी मौजूदा एल्यूमीनियम खिड़की का आकार बदलना भी बहुत आसान है, आप आसानी से मौजूदा एल्यूमीनियम फ्रेम का पुन: उपयोग कर सकते हैं और सिलिकॉन के साथ अंतराल को भर सकते हैं।

यदि आप एल्यूमीनियम की खिड़की बदल रहे हैं:

मौजूदा विंडो को एनोडाइजिंग और ग्लास के साथ उसी फ्रेम का उपयोग करके बदला जा सकता है.
यदि मौजूदा विंडो ध्वनिरोधी नहीं है और आप एक ही विंडो को किसी ध्वनिरोधी विंडो में बदलने की योजना बना रहे हैं, तो यह काम नहीं करेगा। क्योंकि साउंडप्रूफिंग विंडो में डबल फलक वाला सैंडविच ग्लास का उपयोग किया जाता है, यह आपकी मौजूदा विंडो में फिट नहीं किया जा सकता है। इसके लिए अलग-अलग अनुभागों की आवश्यकता होती है, इसके लिए आपको नई स्लाइडिंग विंडो को स्थापित करना होगा।

नए खरीदे गए घर में:

नए खरीदे गए फ्लैट में कुछ बिल्डर फ्रेंच एल्यूमीनियम खिड़की प्रदान करता है जो अच्छी गुणवत्ता के नहीं है या शिष्ट रूप से स्लाइड नहीं होपाता है, अगर घर मालिक इसे बदलना चाहते हैं, जो लागत में इजाफा होजाता है |

हम क्या सुझाव देते हैं:

यहाँ ठेकेदार सुझाव देते है कि आप अपनी मौजूदा एल्यूमीनियम खिड़की की मरम्मत के बिना एक नई विंडो बनाएं।

यदि आप एल्यूमीनियम खिड़की को एनोडाईज और ग्लास को बदलना चाहते हैं, तो आपको लगभग एक नई विंडो जितनी कीमत की लागत होगी, क्योंकि इस प्रक्रिया में ठेकेदार को खिड़की की मौजूदा स्थिति की जांच करनी होगी जो संभव है या नहीं, और उसे इसकी आवश्यकता है पूरी खिड़की को खोलके और इसे कार्यशाला में ले जाया जाए और एक अलग जगह पर एनोडाइजिंग के लिए एल्यूमीनियम फ्रेम को भेजे। और इसे कार्यशाला में वापस ले जाने और ग्लास फिट करने और अन्य सहायक उपकरण जैसे ग्लास पीवीसी, स्क्रू, सिलिकॉन आदि प्राप्त करने के लिए और अंत में आपके घर तक पोहंचाके और इसे जगह पर फिट करें।

नई एल्यूमीनियम स्लाइडिंग विंडो में आपको वारंटी, सर्विस मिलती है और यह और साल जोड़ती है। जो आपकी वर्तमान विंडो को बदलते समय आपको नहीं मिलता है।